खुले मे व्यायाम करने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार के क्या निर्देश हैं ? | Soontalks

Wednesday, February 24, 2021

खुले मे व्यायाम करने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार के क्या निर्देश हैं ?

फिर से खोलने के लिए जिम और योग केंद्र: यहां सरकार द्वारा जारी किए गए दिशानिर्देश हैं

 फिर से खोलने के लिए जिम और योग केंद्र: यहां सरकार द्वारा जारी किए गए दिशानिर्देश हैं



जब से लॉकडाउन मार्च के महीने में लागू हुआ, तब से फिटनेस के प्रति उत्साही लोगों के बहुमत को ऑनलाइन फिटनेस ट्यूटोरियल और DIY वेट्स की मदद से घर से बाहर काम करने तक सीमित कर दिया गया था। इसलिए, यदि आप जिम में कुछ गंभीर पसीना बहा रहे हैं, तो आपके लिए हमारे पास खुशखबरी है। अनलॉक चरण 3 के भाग के रूप में, भारत सरकार ने 5 अगस्त, 2020 से फिटनेस केंद्रों, व्यायामशालाओं और योग संस्थानों को फिर से खोलने की अनुमति दी है। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि नियंत्रण क्षेत्रों में फिटनेस केंद्र बंद रहना जारी रहेगा, जब तक कि आगे से नोटिस नहीं मिलता है। केंद्र।

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने उपन्यास कोरोनावायरस के प्रसार को रोकने के लिए कुछ दिशानिर्देश जारी किए हैं क्योंकि फिटनेस सेंटर, व्यायामशालाएं और योग केंद्र कल से अपने शटर उठा रहे हैं। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि महामारी अभी भी बड़ी हो रही है, भले ही चीजें धीरे-धीरे खुल रही हों। फिटनेस संस्थानों को फिर से खोलने पर एमएचए द्वारा जारी किए गए दिशानिर्देशों में से प्रमुख takeaways हैं:

खुले स्थानों पर जाने या नियोजित किए जाने वाले योग क्रिया




दिशानिर्देशों के अनुसार, योग क्रिया को समय के लिए टाला जाना चाहिए, लेकिन अगर किसी को इसका अभ्यास करने की आवश्यकता है, तो इसे खुले स्थानों पर किया जाना चाहिए। लोग आयुष मंत्रालय द्वारा जारी दिशानिर्देशों का पालन कर सकते हैं। Read this :- https://www.soontalks.com/1000

उच्च जोखिम वाली श्रेणियों के लोगों के लिए विशेष दिशानिर्देश

दिशानिर्देशों के अनुसार, 65 वर्ष से अधिक उम्र के लोग, सह-रुग्णता वाले वयस्क, गर्भवती महिलाएं और 10 वर्ष से कम उम्र के बच्चे बंद स्थानों में फिटनेस सेंटर, जिम और योग संस्थानों का उपयोग नहीं करना चाहिए।

लोगों की अधिक भीड़ से बचने के लिए कंपित समय पर ध्यान दें

जिम उपयोगकर्ताओं को बाहर निकलने और प्रवेश के दौरान कंपित समय को सुनिश्चित करने और भीड़भाड़ से बचने के लिए बैच आवंटित किए जाने चाहिए। सभी बैचों को आने और जाने वाले सदस्यों के बीच ओवरलैप से बचने के लिए उनके बीच 15-30 मिनट का ब्रेक होना चाहिए।

मास्क और फेस कवर का उपयोग अनिवार्य है; एक्सरसाइज के दौरान इस्तेमाल किए जाने वाले विज़र्स

दिशानिर्देश यह भी कहते हैं कि लोगों को फिटनेस केंद्रों के परिसर में फेस कवर और फेस मास्क पहनना चाहिए। हालांकि, व्यायाम या योग क्रिया करते समय, वे एक छज्जा का उपयोग कर सकते हैं। गाइडलाइन में यह भी कहा गया है कि वर्कआउट करते समय मास्क (फेस कवर) का उपयोग करना (विशेष रूप से एन 95 मास्क) सांस लेने में कठिनाई पैदा कर सकता है। Read this :- https://www.soontalks.com/food-should-be-eat-in-winter-to-keep

जहाँ तक संभव हो, Individual को 6 फीट की न्यूनतम दूरी बनाए रखनी चाहिए

योग संस्थानों या व्यायामशालाओं में व्यक्तिगत प्रशिक्षण के दौरान, जब भी संभव हो ट्रेनर और क्लाइंट के बीच छह फीट की दूरी सुनिश्चित करनी चाहिए। सत्र को केवल उन अभ्यासों को शामिल करने के लिए तैयार किया जाना चाहिए, जिन्हें ट्रेनर और ग्राहकों के बीच शारीरिक संपर्क की आवश्यकता नहीं है।

जब भी संभव हो, बाहरी स्थानों का उपयोग करें



उपन्यास कोरोनवायरस के हवाई प्रसारण की चिंताओं को देखते हुए, दिशानिर्देश भी जब भी संभव हो फिटनेस संस्थानों के बाहरी स्थानों का उपयोग करने पर जोर देते हैं।

उपकरण का उपयोग करने से पहले उपयोगकर्ता अपने हाथों को साफ करते हैं

उपन्यास कोरोनावायरस के प्रसार को रोकने के लिए, लोगों को जिम उपकरण का उपयोग करने से पहले और बाद में अपने हाथों को पवित्र करना चाहिए।

SUDHAKAR SHARMA

Author & Editor

Myself Sudhakar Sharma and I am a mechanical engineer right now and I want to explore my knowledge through my blog.

0 comments:

Post a Comment